संन्यास के 20 साल बाद कीवी क्रिकेटर का बड़ा खुलासा, बोले- मैं इसे छिपाने के लिए मजबूर था


हाइलाइट्स

न्यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेटर हीथ डेविस गे हैं
महिला क्रिकेट में कई समलैंगिक खिलाड़ी सामने आए हैं.
न्यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेटर हीथ डेविस ने 50 साल की उम्र में खुलासा किया.

नई दिल्ली. पूर्व टेस्ट तेज गेंदबाज हीथ डेविस समलैंगिक के रूप में सामने आने वाले न्यूजीलैंड के पहले पुरुष अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर बन गए हैं. प्रोफेशनल पुरुष क्रिकेट जगत में ऐसा मामला बेहद की कम देखने को मिलता है. महिला क्रिकेट जगत में कई समलैंगिक खिलाड़ी पहले ही सामने आ चुकी हैं. कई महिला क्रिकेटरों ने तो शादी भी कर ली है. नताली सीवर और कैथरीन ब्रंट, एमी सैटरथवेट और ली ताहुहू, लॉरेन-विनफील्ड और कोर्टनी हिल, लिजेल ली और तंजा क्रोन्ये ऐसी कई महिला समलैंगिक खिलाड़ी हैं, लेकिन प्रोफेशनल पुरुष क्रिकेट में ऐसा कम ही सामने आया है.

50 वर्षीय हीथ डेविस फिलहाल ऑस्ट्रेलिया में रह रहे हैं. डेविस ने 1994 से 1997 तक पांच टेस्ट और 11 वनडे इंटरनेशनल मैच खेले. साथ ही उन्होंने तेज गेंदबाज के रूप में एक लंबे घरेलू करियर का आनंद लिया. उनका करियर अद्भुत कहानियों से भरा रहा. वह देश के टेस्ट क्रिकेटरों में पहली बार गे बनकर सामने आए. ऑनलाइन पत्रिका ‘द स्पिनऑफ’ के साथ एक इंटरव्यू में डेविस ने कहा, ”मुझे लगा कि मेरे जीवन का यह हिस्सा था, जिसे मैं छुपा रहा था.”

श्रीकांत ने जडेजा पर किया ऐसा कमेंट, सुनकर नहीं रोक पाएंगे हंसी- VIDEO

अपने अधिकांश प्रथम श्रेणी करियर के लिए वेलिंगटन के लिए खेलने के बाद डेविस ने अंततः महसूस किया कि उन्हें अपने असली रूप में आने के लिए पर्यावरण में बदलाव की आवश्यकता है. उन्होंने कहा, ”उसमें बहुत कुछ था, बस अपनी निजी जिंदगी को अलग रखते हुए. वह अकेला था… मैं उसे दबा रहा था, मैं समलैंगिक जीवन नहीं जी रहा था.” डेविस ने कहा कि 1997 में अपने मूल वेलिंगटन से बाहर कदम रखकर ऑकलैंड में घरेलू क्रिकेट खेलने पर उनकी जिंदगी में सुधार हुआ.

heath davis

heath davis

VIDEO: अर्शदीप की गेंद पर हीरो बनना चाहते थे पॉवेल, सिंह ने बना दिया जीरो, बोल्ड

हीथ ने कहा, ”मैं वेलिंगटन में बाहर होने से थोड़ा डरता था … मैं इसे छुपाने के लिए मजबूर था. मुझे लगा कि मेरे जीवन का यह हिस्सा था, जिसे मुझे व्यक्त करने की जरूरत थी, मैं इसे छिपाने की वजह से काफी परेशान था. ऑकलैंड में टीम में हर कोई जानता था कि मैं गे हूं, लेकिन यह इतना बड़ा मुद्दा नहीं लग रहा था … मुझे बस आजाद महसूस हुआ.”

बता दें कि इंग्लैंड के पूर्व विकेटकीपर स्टीवन डेविस 2011 की शुरुआत में सार्वजनिक रूप से समलैंगिक के रूप में सामने आने वाले पहले पुरुष अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर बने.

Tags: Cricket news, New Zealand, Off The Field

Leave a Comment

Your email address will not be published.