Asia Cup 2022 Schedule: भारत और पाकिस्तान का फिर होगा महामुकाबला, एशिया कप का शेड्यूल जारी

हाइलाइट्स

एशिया कप टी20 का आयोजन 27 अगस्त से होगा
भारत और पाक की टीमें 28 को होंगी आमने सामने
भारत और पाक की टीमें दो बार भिड़ सकती हैं

नई दिल्ली. भारत और पाकिस्तान (India vs Pakistan) की क्रिकेट टीमें एशिया कप (Asia Cup 2022) में 28 अगस्त को आमने सामने होंगी. यह मुकाबला दुबई में खेला जाएगा. एशिया कप के शेड्यूल का ऐलान मंगलवार को हुआ. टूर्नामेंट का आगाज श्रीलंका और अफगानिस्तान के बीच 27 अगस्त को मुकाबले से होगा.

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) एंड कंपनी के लिए बाबर आजम की अगुआई वाली टीम से टी20 वर्ल्ड कप में 10 विकेट की हार का हिसाब बराबर करने का एशिया कप में सुनहरा मौका होगा. इस टूर्नामेंट की मेजबानी पहले श्रीलंका को करनी थी लेकिन राजनीतिक उथल पुथल की वजह से अब एशिया कप (Asia Cup Schedule) का आयोजन यूएई में होने जा रहा है. टूर्नामेंट में कुल 6 टीमें हिस्सा लेंगी. टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला 11 सितंबर को दुबई में खेला जाएगा.  सभी एशियाई टीमें इस टूर्नामेंट में अपनी मजबूत टीमें भेजेंगी क्योंकि इसके बाद टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन होना है.

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) के सचिव जय शाह ने संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के दुबई में 27 अगस्त से 11 सितंबर तक टी20 प्रारुप में खेले जाने वाले टूर्नामेंट के कार्यक्रम की घोषणा ट्विटर पर की. जय शाह एशियाई क्रिकेट परिषद (ACC) के प्रमुख हैं. उन्होंने ट्वीट किया ,  ‘इंतजार की घड़ियां खत्म हुई. 27 अगस्त से एशियाई क्रिकेट में प्रभुत्व का मुकाबला. फाइनल 11 सितंबर को होगा. एशिया कप का 15वां सत्र टी20 विश्व कप की तैयारी के लिये आदर्श होगा.’

यह भी पढ़ें:बाबर आजम एंड कंपनी को T20 World Cup 2022 से पहले मिली खुशखबरी! 17 साल बाद होगा ऐसा

IND v WI: स्टार खिलाड़ी की मां बीमार… फिर भी मैच खेला और रिकॉर्डतोड़ प्रदर्शन से टीम को दिलाई रोमांचक जीत

Asia cup 2022, asia cup cricket, asia cup cricket schedule

भारत को ग्रुप ए में पाकिस्तान के साथ रखा गया है
भारत को पाकिस्तान और क्वालिफायर टीम के साथ ग्रुप ए में रखा गया है जबकि श्रीलंका, अफगानिस्तान और बांग्लादेश की टीमें ग्रुप बी में हैं. यूएई, कुवैत, हांगकांग और सिंगापुर में से कोई एक टीम भारत और पाकिस्तान के ग्रुप ए को ज्वाइन करेगी.

asia cup schedule, asia cup t20 full schedule, india vs pakistan

टॉप पर रहने वाली दो टीमें सुपर 4 के लिए करेंगी क्वालिफाई
इससे पहले एशिया कप टी20 में भारत और पाकिस्तान की टीमें साल 2016 में एक बार आमने सामने हुई थीं. ओवरऑल भारत और पाकिस्तान की टीमें इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में 14 बार भिड़ी हैं. भारत ने 8 में बाजी मारी है जबकि पाकिस्तान छह मैचों में विजयी रहा है.

ग्रुप ए और बी में टॉप पर रहने वाली दो टीमें सुपर 4 राउंड के लिए क्वालिफाई करेंगी. ऐसे में भारत और पाकिस्तान की टीमों के बीच 4 अगस्त को भी भिड़ंत हो सकती है. क्योंकि दोनों के सुपर 4 के लिए क्वालिफाई करने की उम्मीद है. सुपर 4 में टॉप पर रहने वाली दो टीमों के बीच 11 अगस्त को फाइनल खेला जाएगा.

भारत बनाम पाकिस्तान हेड टू हेड
भारत और पाकिस्तान की टीमें टी20 में 9 बार भिड़ी हैं. भारत को इस दौरान 6 मुकाबलों में जीत मिली है जबकि पाकिस्तान दो में विजयी रहा है. एक मुकाबला टाई रहा है. वनडे में दोनों टीमों के बीच 132 बार भिड़ंत हुई है जहां टीम इंडिया ने 55 वहीं पाकिस्तान ने 73 मैच जीते हैं. 4 मुकाबलों को कोई रिजल्ट नहीं निकल सका है. टेस्ट मैचों में भारत और पाकिस्तान की टीमें 59 बार टकराई हैं जहां भारत को 9 में जीत मिली है जबकि पाकिस्तान 12 टेसट जीतने में सफल रहा है. 38 टेस्ट ड्रॉ रहे हैं.

Tags: Asia cup, Babar Ajam, BCCI, India National Cricket Team, India Vs Pakistan, Jay Shah, Pakistan National Cricket Team, Rohit sharma

Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published.