IND vs WI 1st T20: ब्रायन लारा स्टेडियम में पहला इंटरनेशनल मैच, क्या बारिश करेगी खेल खराब?


हाइलाइट्स

भारत-वेस्टइंडीज के बीच पहला टी20 त्रिनिदाद में खेला जाएगा
यह मुकाबला नए बने ब्रायन लारा क्रिकेट स्टेडियम में होगा
पहले टी20 के दौरान बारिश की आशंका जताई गई है

नई दिल्ली. वेस्टइंडीज को वनडे सीरीज में हराने के बाद अब टीम इंडिया की नजर टी20 में इस प्रदर्शन को दोहराने पर है. दोनों टीमों के बीच 29 जुलाई (शुक्रवार) से त्रिनिदाद में 5 टी20 की सीरीज का आगाज होगा. रोहित शर्मा, हार्दिक पंड्या और ऋषभ पंत जैसे खिलाड़ियों की वापसी से टीम इंडिया मजबूत होगी. वहीं, विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह और युजवेंद्र चहल को इस सीरीज के लिए आराम दिया गया है. ऐसे में इन खिलाड़ियों की कमी खल सकती है. वेस्टइंडीज की टीम टी20 फॉर्मेट में उलटफेर का दम रखती है.

भारत से वनडे सीरीज में मिली शर्मनाक हार के बाद कप्तान निकोलस पूरन टी20 सीरीज में मजबूत वापसी करना चाहेंगे. वेस्टइंडीज के पास पिंच हिटर्स और टी20 के स्पेशलिस्ट खिलाड़ियों की पूरी फौज है. ऐसे में कैरेबियाई टीम को टी20 सीरीज में बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद होगी.

इस साल अक्टूबर-नवंबर में टी20 विश्व कप होना है. ऐसे में यह टी20 सीरीज दोनों ही टीमों के लिए अपनी तैयारियों को जांचने का एक मौका होगा. भारत-वेस्टइंडीज के बीच पहला टी20 त्रिनिदाद के नए बने ब्रायन लारा क्रिकेट स्टेडियम में होगा. तारौबा में मौजूद यह स्टेडियम एक स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का हिस्सा है. इस कॉम्प्लेक्स को तैयार करने में 850 मिलियन अमेरिकी डॉलर खर्च हुए हैं. इसे इस इरादे से बनाया गया था कि 2007 में वेस्टइंडीज में हुए विश्व कप के शुरुआती मुकाबले यहां हो सकें. लेकिन, निर्माण में हुई देरी के कारण ऐसा नहीं हो पाया. पिछले कुछ साल में यहां सीपीएल के काफी मैच खेले गए हैं. लेकिन, पहला इंटरनेशनल मैच शुक्रवार को खेला जाएगा.

ऐसे में इस स्टेडियम की पिच से किसे मदद मिलेगी और मैच के दौरान मौसम मेहरबान रहेगा या नहीं? यह जान लेना जरूरी है.

पिच से किसे मदद मिलेगी?
भारत-वेस्टइंडीज के बीच पहला टी20 तारौबा के ब्रायन लारा स्टेडियम में खेला जाएगा. यह इस मैदान पर पहला इंटरनेशनल मैच होगा. इस मैदान पर अब तक कैरेबियन प्रीमियर लीग के 31 मैच खेले गए हैं. पिछला मुकाबला 2020 में हुआ था. यानी 2 साल बाद इस स्टेडियम में कोई भी मैच खेला जाएगा. इस स्टेडियम में कैरेबियन प्रीमियर लीग के जो मैच हुए हैं, उसमें 7.40 रन प्रति ओवर बने हैं. यानी इस विकेट पर खूब रन बनते हैं. यहां का आउटफील्ड काफी तेज है. मैच की शुरुआत में तेज गेंदबाजों को पिच से मदद मिल सकती है. वहीं, बीच के ओवर में स्पिन गेंदबाज अपना असर दिखा सकते हैं. दोनों ही टीमों के लिए यह मैदान नया है. ऐसे में टॉस जीतना अहम साबित हो सकता है.

IND vs WI T20: राहुल द्रविड़ ने लगाई टीम इंडिया की क्लास, बताया- कैरेबियाई टीम से निपटने का प्लान

IND vs WI T20: वनडे में क्लीन स्वीप के बाद अब टी20 की बारी, रोहित को तलाशने होंगे 4 सवालों के जवाब?

क्या बारिश बिगाड़ सकती है खेल?
भारत-वेस्टइंडीज के बीच हाल ही में हुई वनडे सीरीज का तीसरा मैच बारिश के कारण प्रभावित हुआ था. अब टी20 सीरीज में भी मौसम का असर नजर आ सकता है. त्रिनिदाद में भी बारिश खेल बिगाड़ सकती है. पहले टी20 के दौरान बारिश की आशंका है.

एक्यूवेदर की रिपोर्ट के मुताबिक, त्रिनिदाद में दिन भर बादल लगे रहेंगे और बारिश की आशंका 80 फीसदी है. हवा की रफ्तार 28 किमी प्रति घंटा रह सकती है और दिन भर में करीब 4 मिमी तक बारिश हो सकती है. इसका सीधा असर पहले टी20 पर पड़ सकता है.

Tags: Brian Lara, India vs west indies, Nicholas Pooran, Rohit sharma, Team india

Leave a Comment

Your email address will not be published.