WhatsApp पर भूल कर भी न करें ये काम, हो सकती है जेल


नई दिल्ली. मेटा (Meta) के स्वामित्व वाले इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप (Whatsapp) हमारे जीवन का अहम हिस्सा बन गया है. ऑफिस हो या कहीं और, यह कम्युनिकेशन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. यह दो अरब से अधिक यूजर्स के साथ दुनिया में सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला मैसेजिंग ऐप है. आज के समय में लगभग सभी लोग इस ऐप का इस्तेमाल करते हैं. मैसेजिंग ऐप आपके बहुत काम आ सकता है, चाहे आपके ऑफिस के लिए काम करना जरूरी हो या कुछ और. आप इस पर टेक्स्ट मैसेज भेज सकते हैं और साथ ही इस पर ऑडियो और वीडियो चैट भी कर सकते हैं.

हालांकि, वॉट्सऐप पर कुछ कंटेंट प्रतिबंधित माना जाता है. अगर आप इस तरह का कंटेंट भेजने की कोशिश करते हैं तो आपको जेल भी जाना पड़ सकता है. इसके अलावा पोस्ट को रिपोर्ट करने पर कंपनी अकाउंट को ब्लॉक कर देती है. अकाउंट रिकवर करने के लिए सफाई देनी होती है.

ये भी पढ़ें- WhatsApp का नया फीचर! अब Admin को मिलेगी ये सुपर पावर, डिलीट कर सकेंगे कोई भी मैसेज

कॉपीराइट कंटेंट शेयर न करें
जीमीडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, किसी मूल आइटम की कॉपीराइट कंटेंट को किसी समूह या अपने दोस्तों को शेयर करने से कानूनी कार्रवाई हो सकती है. अगर किसी को इसके बारे में पता चलता है और शिकायत दर्ज करता है, तो आपको कानूनी परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं. सावधान रहें अन्यथा आपको भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है.

एडल्ट कंटेंट
कुछ लोग वॉट्सऐप ग्रुप से जुड़ते हैं और दूसरे यूजर्स या ग्रुप्स को एडल्ट कंटेंट भेजते रहते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर ग्रुप में कोई इसकी शिकायत करता है तो आपको कानूनी नतीजे भुगतने पड़ सकते हैं. ऐसे कंटेंट को ग्रुप में भेजने से बचना चाहिए.

आतंकी गतिविधियां
किसी भी वॉट्सऐप ग्रुप में आतंकवादी गतिविधियों से संबंधित कोई भी टेक्स्ट या वीडियो भेजना अपराध है. ऐसे कंटेंट शेयर करने वाले व्यक्ति को जेल हो सकती है क्योंकि सरकार राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए ऐसे कंटेंट पर नजर रखती है.

Tags: Whatsapp



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published.